Subscribe Us

ब्लॉग्गिंग करने के फायदे और इससे पैसा कैसे कमा सकते है ? पूरी जानकारी !

ब्लॉग्गिंग करने के फायदे और इससे पैसा कैसे कमा सकते है ? ( What's Benefits of Blogging and how to earn money from blogging). हिंदी में पूरी जानकारी 

नमस्कार दोस्तों, मै हु सुजीत कुमार। अभी तक आप लोगो ने मेरे इससे पहले वाले ब्लॉग से यह जाना की ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे शुरु करे। और आज हम इस ब्लॉग में जानेगें की ब्लॉग्गिंग करने के क्या-क्या फायेदे है। अगर आपने मेरे ब्लॉग " ब्लॉग्गिंग क्या है ? और इसे कैसे शुरू करे " नही देखा है तो कोई बात नही है आप लोगो को उसका लिंक इस ब्लॉग में मिल जायेगा।  
तो फिर आइये दोस्तों बिना देर किये चलते है टॉपिक पर की ब्लॉग्गिंग करने से हमें क्या फायदे होते है.


ब्लॉग्गिंग क्या है ? इसे कैसे शुरू करे ? और ब्लॉग्गिंग करने क्या फायदे है ? और ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमा सकते है, पूरी जानकारी हिंदी में पाए हमारे अपनी website skput.blogspot.com पर तो फिर देर न करे तुरंत विजिट करे
                                                         ब्लॉग्गिंग क्या है ?

    

ब्लॉग्गिंग करने के क्या फायदे है ( Benefits of Blogging )

आज हम इस ब्लॉग में जानेगें की ब्लॉग्गिंग क्यों करते है और इसे करने के क्या फायदे होते है। और हमें किस तरह से ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए। और मुझे विश्वास है की इसके फायदों को जानकर आपको मन में जो भी ब्लॉग्गिंग को लेकर हिचकिचाहट थी वह दूर हो जाएगी। और आप ब्लॉग्गिंग करना शुरू कर देंगे। तो चलिए जानते है ब्लॉग्गिंग के फायदे -


  • ब्लॉग्गिंग करने से आपको अपने फील्ड में महारत हासिल हो जाती है। मतलब आप जिस टॉपिक अथवा फील्ड में अपना ब्लॉग बनाते है उस फील्ड या टॉपिक में आपका ज्ञान और भी मजबूत हो जाती हैं।
  • आपको अपने विचार अथवा ज्ञान को दुसरो के सामने अच्छे से प्रकट करने की शैली का अनुभव हो जाता है। 
  • आप ब्लॉग्गिंग करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है अगर आप अपने ब्लॉग अथवा ज्ञान को बहुत सारे लोगो तक पंहुचा पाए और google में अपने ब्लॉग को रैंक करवा पाए। और अपने ब्लॉग पर adsens के ads लगा कर। 
  • ब्लॉग्गिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपके ब्लॉग के आपको दुनिया भर के लोग आपको जानने लगेंगे। 
  • आपके द्वारा अपने ब्लॉग में लिखी गयी बातों को पढकर लोग कुश होते है तो आपका नाम अपने आप दुनिया में फैलने लगेगा। 


ब्लॉग्गिंग करके पैसा कैसे कमाए ? पूरी जानकारी ( How to make money doing Blogging) Blogging karke paisa kaise kamaye ? पूरी जानकारी 

तो दोस्तों अभी तक आपने यह जाना की ब्लॉग्गिंग करने के क्या क्या फायदे होते है और अब हम बात करने वाले है कि ब्लॉग्गिंग के द्वारा हम पैसे कैसे कमा सकते है और कितना कमा सकते है। 

तो दोस्तों ब्लॉग्गिंग करके पैसा कमाने का बहुत सारा तरीका है लेकिन मैं आपको आसान तरीको के बारे में बताने जा रहा हु, जिसे करके लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे है और आप भी कमा सकते है। तो चलिए दोस्तों जानते है की वो कौन-से तरीके है। 

1) एड्स लगाकर पैसा कमाना -
                             
आप अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के एड्स लगाकर खूब पैसा कमा सकते है जब आप का ब्लॉग उचाईयो पर पहुच जाये मतलब जब आपके ब्लॉग पर 100 -150 लोग प्रति दिन आने लगे अथवा आपके ब्लॉग पर visiters की संख्या 100-150 प्रतिदिन हो जाये तब आप गूगल एडसेंस पर अपना अकाउंट बनाकर एडसेंस से एड्स के कोड लेकर अपनी ब्लॉग पर लगा कर पैसे कमा सकते है। 


2) एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा -

आजकल लोग एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा महीने के लाखो रुपये कमा रहे है। आप भी कमा सकते हो। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर products का riview देना होगा। जिससे आप भी उनकी तरह बहुत सारा पैसा कमा सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे की प्रोडक्ट कहा से लायें। तो इसके लिए आपको amazon, snapdeal or flipkart जैसी प्लेटफोर्म से जो प्रोडक्ट आपको अच्छे लगे, जिनके riview अच्छे हो और जो आप को लगे की इसे लोग पसंद करेंगे आप उस प्रोडक्ट के लिंक लेकर अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर दल सकते है। जब आपके ब्लॉग पर कोई आयेगा और आपके दिए हुए लिंक से वह उस प्रोडक्ट को खरीदेगा। तब आपको commision मिलेगा। इसके द्वारा आप एक अच्छी इनकम generate कर सकते हो। और जाने..... 


3) अपना खुद का डिजिटल प्रोडक्ट बेच कर - 

जी हाँ अपने सही सुना आप अपना खुद का डिजिटल प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते है। डिजिटल प्रोडक्ट जैसे e-book, जी हाँ आप अपने knowledge के अनुसार अपना कोई e-book बनाकर उसे अपने ब्लॉग पर बेच सकते हो। और अधिक जानने के लिए यंहा क्लिक करे......... 

ये सभी वो तरीके है जो आजकल के सभी ब्लॉगर प्रयोग कर रहे है। और निचे कुछ अन्य तरीके भी है जिससे आप पैसे कमा सकते है। 


  • आप अपने ब्लॉग के द्वारा लोगो को अपने यूट्यूब चैनल पर भी भेज सकते है जिससे आपके चैनल पर viewers की संख्या बढ़ेगी और सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे। जिससे आप यूट्यूब के द्वारा भी अच्छी इनकम गेनेराते कर सकते है। 

  • आप अपना एंड्राइड एप्प भी बनाकर लोगो से डाउनलोड करवा है, और आप इससे भी पैसे earn कर सकते हो। 

तो दोस्तों ये है वो सभी तरीके जो आप अपने ब्लॉग पर aply करके पैसे कमा सकते है। मैं आशा करता हूँ कि आपको इनमे में कोई न कोई method जरूर पसंद आया होगा। तो दोस्तों अब आप बिना देर किये अपने ब्लॉग से earning शुरू कर दीजिये। 


ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कमा सकते है ? how many money earn through blogging ?

दोस्तों ब्लॉगिंग के द्वारा आप असीमित अथवा अथाह पैसा कमा सकते है। आप ब्लॉग्गिंग के द्वारा इतना पैसा कमा सकते है जिसकी आप गणना ही नहीं कर सकते है। अब आप सोच रहे हो की इतना पैसा कैसे कमाये। तो दोस्तों इतना पैसा कामना आपकी टॉपिक पर निर्भर करता है। यदि आप टेक्निकल ब्लॉग  लिखते है और आप के ब्लॉग पर 1000 visitors भी प्रतिदिन आते है तो आप लाखो रुपये प्रति महीने कमा सकते हो और यदि आप अपने टेक्निकल ब्लॉग को इंग्लिश में लिखते है जिससे आपके ब्लॉग पर इंडिया के अतिरिक्त दूसरे बाहरी देशो से लोग आने लगे तो आपकी कमाई यहाँ के visitors की की तुलना में 10 से 15 गुना ज्यादा कमाई कर सकते हो। 

एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे ? how to write a best blog in hind ? ek achcha blog kaise likhe ?

दोस्तों एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए हमें किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए जिससे हम एक अच्छे ब्लॉगर बन सके। तो दोस्तों मैं निचे आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हु जिससे आप एक अच्छा ब्लॉग लिख सकते है तो दोस्तों ध्यानपूर्वक पढ़ियेगा -

1. आप अपना ब्लॉग किसी भी भाषा में लिख सकते है पर एक बात का ध्यान रखियेगा की आपके द्वारा लिखे गए सभी ब्लोग्स एक ही भाषा में हो। इससे आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाने में सहायता होगी। 

2. जब आप ब्लॉगिंग करना शुरू कर दे तब आप एक दो ब्लॉग पोस्ट करने के बाद नही वरना गूगल में आपके ब्लॉग की अहमियत कम होती जाएगी। अतः आपको निरंतर नए नए ब्लॉग पोस्ट करते रहना चाहिए। 

3. आप जिस टॉपिक पर अपना ब्लॉग लिखते है उसी टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट करना होगा। मतलब यदि आपकी वेबसाइट टेक्नोलॉजी की है तो आप उस पर जानवरों, प्रकृत आदि का पोस्ट नहीं लिख सकते। 

4. आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाने के लिए आपको on page SEO और of page SEO आना चाहिए। अगर आपको यह नही आता है तो आपका पोस्ट गूगल पर नही दिखेगा। 

SEO क्या है ? on page SEO और of page SEO सीखने के लिए यंहा क्लिक करे 

5. आप अपने ब्लॉग में लिखने के साथ साथ फोटो और विडियो का भी इस्तेमाल करे। यह आपके ब्लॉग को एक अलग ही लुक देगा। और लोग इसे पसंद भी करंगे। जो आपको गूगल में रैंक करने में भी सहायता भी करेगा। 

6. keyword research भी बहुत जरुरी है। अगर आपको अच्छा पैसा कमाना है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक सटीक keyword रखे। 
जिससे आपका ब्लॉग गूगल में सबसे ऊपर दिखेगा। 

ब्लोगिंग के दौरान किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ? what you keep in mind while blogging ?

दोस्तों ब्लोगिंग करना बहुत ही मेहनत का काम है। ब्लोगिंग करते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे ही कुछ बातो को मै निचे बताने जा रहा हु। 

1. ब्लॉग लिखते समय कभी भी दुसरे का कॉपी पेस्ट नही करना चाहिए। अगर आप करते है तो गूगल आपकी चालाकी बहुत ही आसानी से पकड़ लेगा और आपको पोस्ट को दुसरो तक कभी नही पहुचने देगा। 

2. ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आप अपने blogging करने के उदेश्य को समझ लो। मतलब आप blogging क्यों कर रहे हो ? किसके लिए कर रहे हो। इसे जो पढ़ेगा उसे क्या लाभ होगा। 

जब आपको इन सभी सवालो का जवाब मिल जाये तब आप ब्लोगिंग शुरू कर दीजिये। 

3. कभी भी आप अपने मुख्य टॉपिक को ना छोड़े। इस बात का सदैव ध्यान रखे की आप अपने वेबसाइट को जिस टॉपिक पर बनाया है उसी टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट डाले। 

4. आप अपने ब्लॉग पर निरंतर पोस्ट डालते रहे और कुछ न कुछ नया हमेशा सीखते रहे। इसे लिए आप youtube की बी सहायता ले सकते है और जो आपको सीखना हो सब सिख ले। यह आपको हिम्मत देगा बड़े blogersसे भिड़ने की। 

और सीखते रहने का ही नाम है ब्लॉगिंग 

5. किसी भी वेबसाइट को विकसित होने में कम से कम 5-6 महीने तो लग ही जाते है तो आप धैर्य बनाये रखे और निरंतर प्रयत्न करना जारी रखे। और लगातार ब्लोगिंग करते रहे। 


Note :-

       दोस्तों मै आशा करता हु की आपके सभी सवालो के जवाब इस ब्लॉग में मिल गए होंगे। और आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज कमेंट में जररू बतायिगा। 

दोस्तों दुनिया में कुछ भी मुश्किल नहीं है और साथ ही कुछ भी आसान भी नहीं है। 

बस जिसके पास जज्बा हो कुछ कर दिखाने का वो मुश्किलों को भी आसान कर देते है। 

blogging करने के लिए भी वही जज्बा चाहिए। जिसके पास जज्बा, हिम्मत और सहनशीलता नही है 

वो कभी भी ब्लोगिंग में सफल नही हो सकते है। 






                

Related 

Post a Comment

0 Comments