Subscribe Us

ब्लोगिंग क्या है ? इसे कैसे शुरू करे ? - पूरी जानकारी



ब्लोगिंग क्या है ? इसे कैसे शुरू करे ? - पूरी जानकारी


ब्लोगिंग क्या है और हम ब्लोगिंग कैसे शुरु कर सकते है ? step by step जानकारी 



नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ब्लोगिंग के बारे में बात करने वाले है। ब्लॉग्गिंग क्या है और यह कैसे काम करता है आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है और हम ब्लोगिंग करके पैसे कैसे कमा सकते है। तो चलिए बिना देर किये टॉपिक पर आते है।


ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी और ब्लॉगिंग करना कैसे शुरू करे ?

( ब्लॉगिंग ) पूरी जानकारी

दोस्तों आपने ब्लॉगिंग के बारे में पहले सुना होगा। नहीं सुना है तो भी कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है और साथ में यह भी बताएँगे कि आप ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमा सकते है।

तो आईये सबसे पहले जानते है कि ब्लॉगिंग और ब्लॉग का मतलब क्या होता है ?



ब्लॉग क्या है ? 

दोस्तों ब्लॉग एक ऐसी जगह है जंहा लोग अपनी विचार शेयर करते है जैसे किसी पास कोई ऐसी जानकरी है जो अभी दुसरो को नहीं पता है और उस व्यक्ति को यह लगता है कि ये चीज अथवा इसके ज्ञान अन्य व्यक्तियों का भला होगा। तो वह व्यक्ति अपनी इस जानकारी अथवा अपने इस ज्ञान को दुसरो को भी बताना चाहता है तो उनके लिए ब्लॉग एक बहुत ही अच्छा माध्यम साबित हो सकता है। और जब आप गूगल पर कुछ लिख कर सर्च करते है तो आपको जो रिजल्ट दिखाई देता है उन सभी रिजल्ट्स के निचे उनकी वेबसाइट भी दिखाई देती है। उन्हें ही ब्लॉग कहते है।


ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट ही है बस इसमें हमें बहुत पोस्ट करने होते है और निरंतर नये-नये पोस्ट करते रहना पढ़ता है। और जो हमरी वेबसाइट है, वो ब्लॉग का एक बहुत बढ़िया उदाहारण है।

आगे मैं आपको बताऊंगा की ब्लॉगिंग करके आप पैसे कैसे कमा सकते है जैसे की आज पूरी दुनिया कमा रही है।

तो आइये इससे पहले जानते है की ब्लॉगर कौन होता है और ब्लॉगिंग क्या होती है।


ब्लॉगर कौन होता है ? 

वह व्यक्ति जो अपने विचारो अथवा अपने ज्ञान को ब्लॉग के माध्यम से आपको बताता है उसे ब्लॉगर कहते है उदहारण के लिए आप मुझे ही देख लीजिए। मै यहां निरंतर किसी न किसी नई टॉपिक पर पोस्ट लिखता रहता हु। अतः इसका मतलब यह है कि मै भी एक ब्लॉगर हूँ।

एक अच्छा ब्लॉगर बनना आसान नहीं होता है।

 एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग लिख रहे हो उस टॉपिक के बारे में आपके पास अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

एक ब्लॉगर बनने के लिए कोडिंग का ज्ञान होना जरुरी नहीं होता है।



ब्लॉगिंग क्या है ?

दोस्तों मैंने अभी आपको ऊपर बताया की ब्लॉग क्या है। जब हम कोई पोस्ट लिखकर अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर डालते है और निरन्तर नये - नये पोस्ट करते रहते है इसे ही ब्लॉगिंग कहते है

उदहारण के लिए आप हमें देख सकते है मै अपनी वेबसाइट निरन्तर पर पोस्ट करता रहता हु। अतः मै ब्लॉगिंग कर रहा हु।

ब्लोगिंग क्या है ? इसे कैसे शुरू करे ? - पूरी जानकारी

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है ?

दोस्तों अब हम बात करेंगे कि ब्लॉगिंग कितने तरह की होती है तो दोस्तों ब्लॉगिंग दो तरह की होती है


1. इवेंट ब्लॉगिंग :-

दोस्तों इवेंट ब्लॉगिंग में यह होता है कि आप जो भी पोस्ट अथवा ब्लॉग लिखते है वह कुछ ही दिनों के लिए लिखते है।  इस तरह के पोस्ट को कुछ समय के बाद आप हटा दे अथवा यह आपके द्वारा दिए गए समय के अनुसार स्वयं हट जाता है। 



2. परमानेंट ब्लॉगिंग :-

वह ब्लॉग जो लम्बे समय तक चले जब तक आप स्वायं न हटाए। ऐसे ब्लॉग को ही परमानेंट ब्लॉग कहते है। परमानेंट ब्लॉग में किसी भी तरह का बंधन नहीं होता है की यह ब्लॉग कुछ समय के लिए ही चलेगा। इस तरह के ब्लॉग में ऐसे कंटेंट डेल जाते है जो जिंदगी भर अथवा बहुत दिनों तक चलते है। 

उदाहरण के लिए आप मेरा ही ब्लॉग ही देख ले।




ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे ?

दोस्तों ब्लॉगिंग करने  लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको कंप्यूटर का बेसिक जानकारी होनी चाहिए और आप जिस विषय पर ब्लॉगिंग करना चाहते हो उसका अच्छे से ज्ञान हो आपको जिससे आप अपने ब्लॉग को दुनिया के सामने बेहतरीन तरह से ला सको। और आगे मै आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने ब्लॉग को बेहतरीन तरह से प्रदर्शित ही नहीं आप उसको गूगल में रैंक करा सकते हो। और अपने कंटेंट अथवा ब्लॉग को दुसरो तक पंहुचा सकते हो।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए दो चीजों का होना आवश्यक है

पहला डोमेन नाम और दूसरा होस्टिंग। 





डोमेन नाम क्या होता है ?



दोस्तों डोमेन नाम सभी वेबसाइट के अंत में होता है। डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट के क्षेत्र को दर्शाता है अतः डोमेन नाम से ही पता चलता है की यह वेबसाइट की क्षेत्र से सम्बंधित है।

उदहारण - www.skput.blogspot.com' इस वेबसाइट में 'skput.blogspot ' डोमेन नाम है और .com फील्ड नाम है अतः इससे पता चलता है कि यह एक commercial वेबसाइट है

www.sujeetkumar.edu इस वेबसाइट में ' sujeetkumar ' डोमेन है और .edu फील्ड नाम है अतः इससे पता चलता है की यह एक एजुकेशनल (शिक्षा सम्बन्धी ) वेबसाइट है।

डोमेन नाम मुफ्त में भी मिलता है और पैसे में भी। यह आप पर निर्भर करता है की आप को कौनसा चाहिए।




होस्टिंग क्या है ?


दोस्तों होस्टिंग वह प्लेटफार्म है जंहा पर डाटा स्टोर होता है। मतलब जब आप अपने ब्लॉग में कोई काम अथवा नए पोस्ट करते है तो वह होस्टिंग में ही स्टोर होता है। और होस्टिंग द्वारा दिए गए टूल्स से आप अपने ब्लॉग को और भी सुन्दर बना सकते है।

होस्टिंग भी मुफ्त में और पैसे में भी मिलता है। 

मुफ्त वाली होस्टिंग में आप बंधे हुए होते है जबकि पैसे वाली होस्टिंग में आप जोचाहे अपने ब्लॉग पर कर सकते है।

ब्लोगिंग दो तरह से शुरू कर सकते है। एक तो मुफ्त में कर सकते है सिखने के लिए। और जब आप सिख जाये तो पैसे देकर डोमेन नाम और होस्टिंग लेकर कर सकते है। 

मुफ्त में ब्लोगिंग कैसे शुरू करे ? - पैसे कैसे कमाए 



ब्लोगिंग क्या है ? इसे कैसे शुरू करे ? - पूरी जानकारी

दोस्तों बहुत सारे तरीके अथवा प्लेटफॉर्म्स है जिनके द्वारा आप मुफ्त में ब्लोगिंग शुरे कर सकते है। और इनमे से कुछ ऐसे भी है जिनके द्वारा आप बिना कुछ पैसे खर्च किये ही पैसे कमा सकते है।

तो चलिए बारी बारी से सभी के बारे में जानते है -

1. Blogger.com पर जाकर आप मुफ्त में ब्लोगिंग शरू कर सकते है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा मशहूर है। यहाँ पर बहुत आसानी से ब्लॉग बनाया सकते है। और कुछ ही मिनटों में आप अपना काम भी सुरु कर सकते है। और तो और आप इसके द्वारा पैसे भी कमा सकते है। जब आपका ब्लॉग लोगो द्वारा पसंद किया जाने लगे और आपकी वेबसाइट पर लोग भारी मात्रा में आने लगे तो आप google adsense से parmission लेकर उसके ऐड का कोड लगाकर पैसे कमा सकते है।


2. WordPress.com ब्लोगिंग की दुनिया में बहुत ही जाना माना प्लेटफार्म है। यहाँ पर भी आप blogger.com की तरह आसानी से ब्लॉग बना सकते है। बस फर्क सिर्फ इतना है की यह blogger.com की अपने एड्स ( ads ) लगाकर पैसे कमाने की अनुमति नहीं देता है। इसी कारण से इसका इस्तेमाल blogger.com की तुलना में कम किया जाता है। लेकिन इस प्लेटफार्म पर आपको थीम्स अच्छी - अच्छी मिल जाती है।


3Weebly.com पर भी ब्लोगिंग मुफ्त में शुरू कर सकते है। वह भी आसानी से। blogger.com और wordpress.com की तुलना में इसका प्रयोग बहुत कम किया जाता है। इस प्लेटफार्म पर आपको drag और drop की सुविधा मिला जाती है। जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को और भी सुन्दर बना सकते है। और अपने ब्लॉग को दुनिया के सामने अच्छे तरीके से प्रकट कर सकते है।



दोस्तों आपको इनमे से जो भी प्लेटफार्म पसंद हो उस पर अपना अकाउंट बनाकर ब्लोगिंग करना शुरू कर सकते है। अकाउंट बनाने के लिए एक ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है।
और फिर आप अपने ज्ञान के अनुसार अपना टॉपिक चुन कर उस पर ब्लॉग लिख सकते है इसके जरिये आप अपने ज्ञान को दूसरो तक पंहुचा सकते है।

धन्यवाद !

Post a Comment

1 Comments

If this Post is Helpful For You Then Comment Please