जीवन में खुद को प्रेरणा देने के लिए क्या करना चाहिए ?


हैल्लो फ्रेंड्स, आज हम बात करने वाले है एक ऐसी टोपिक पर जिससे हमे पता चलेगा की हम मुश्किलों के समय में अपने आप को कैसे समझा सके, तो  चलिए जानते है की हम यह कैसे और क्या करते है।


प्रेरणा :- अगर इस शब्द पर गौर किया जाये तो समझ आएगा की पूरा संसार इसमें समाहित है प्रेरणा मनुष्य की जीवन को सार्थकता प्रदान करता है।

कहा है ये प्रेरणा - प्रेरणा तो हर वस्तु, विषय, पशु, पक्षी, प्राणी में है बस उसे समझने की देरी है। समझा जाये तो एक तिनका प्रेरणास्पद है और ना समझा जाये तो ये खुले आसमान भी बंद है। खुद को प्रेरणा देना चाहते है तो हर वस्तु के गुणों को देखिए, उसके फायदों को देखिए, एक तिनका भले ही छोटा हो पर अगर आँख में गिर जाए तो बहुत पीड़ा देता है, एक तिनका भी इतने घमंडी इन्सान को मंद कर सकता है। इसलिए हर वस्तु को प्रेरणादायक बनाना आपके हाथ में है। हर वस्तु को, अपने आस पास की हर चीज को अपने जीवन का प्रेरणास्रोत बना सकते है




हमारे जीवन में कई बार ऐसे पल आते है, जब हमें प्रेरणा की बेहद जरुरत होती है परन्तु  किसी कारणवश हमे वह प्रेरणास्रोत मिल नही पता है और हम निराश हो जाते है।
ऐसे में हमे अपने मन को मजबूत बनाये रखने की जरुरत होती है और खुद को प्रेरित करने के लिए स्वयं ही प्रेरणा का स्रोत बनना पडता है। हमे उन सारे कामो को ध्यान लगाकर सोचना चाहिए, जो भी हमने किसी की मदद करने हेतु किये थे और इसके साथ हमे उन पलों का भी ध्यान रखना चाहिए जो हमरे जीवन के बेहद मुश्किल पलों में से एक थे। और खुद पर काबू रखते हुए हमें न सिर्फ खुद को बल्कि अन्य लोगो को भी उस कठिन समय से निकलना था।




इसी तरह खुद को प्रेरित करने के लिए हमे अपनी तारीफ भी करनी चाहिए और खुद को किसी से कम नही आकना चाहिए। साथ ही हमे उन पलों का भी स्मरण करना चाहिए जब किसी ने हमारी तारीफ की थी। यह सब सकारात्मक विचार सोचकर हम खुद के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकते है और निराश पलों को आशा में बदल सकते है।